Health Insurance- Benefits-Types-Importance-Plans ( हेल्थ इंश्योरेंस क्या है ).

 Health insurance and Its Benefits । स्वास्थ्य बीमा और इसके फायदे ।

  • What is Health Insurance 
  • How Health Insurance works 
  • Benefits of Health Insurance 

     इस समय हमारा वातावरण बहुत दूषित हो चुका है पानी से लेकर खाने पीने की चीजें तक सभी दूषित हो चुकी हैं इसके अलावा हमारे आसपास का वातावरण भी ज्यादातर दूषित ही रहता है और ऐसे दूषित वातावरण की चीजें खाने तथा रहने से हमें कई प्रकार की बीमारियों का खतरा बना रहता है जैसे कि  डेंगू, मलेरिया, मोतीजीरा, पीलिया आदि यदि ऐसी किसी बीमारी के कारण हमें हॉस्पिटल में भर्ती होना पड़ता है तो हमारी सभी Savings  एक ही बीमारी के इलाज कराने में ही खत्म हो जाती हैं क्योंकि इस समय दवाइयों और हॉस्पिटल्स केेे खर्चे दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं । यदि आप किसी छोटे हॉस्पिटल में भी एडमिट होते हो तो आपको 1 दिन के ही बहुत ज्यादा पैसे भुगतान करने पड़ते हैं । ऐसे में यदि आप हॉस्पिटल में एडमिट होते हो तो आपकी सभी Savings समाप्त हो जाती  और आपको इलाज के लिए कर्ज लेना पड़ता है । इस समय में बीमारियों की रफ्तार को देखते हुए हमारे लिए Health Insurance  कराना जरूरी हो जाता क्योंकि इसे कराने से आपकी Savings भी बच जाती हैं और आप दवाइयों के खर्च से भी बच जाते हो ।

Health insurance । स्वास्थ्य बीमा क्या है ? 

Health Insurrance ( स्वास्थ्य बीमा  ) एक ऐसा एग्रीमेंट है जो दो पार्टीज के बीच होता है  के बीच होता है । इस एग्रीमेंट द्वारा यदि कोई व्यक्ति किसी Insurance   कंपनी से अपना  Health Insurance ( स्वास्थ्य बीमा ) कराता है तो भविष्य में होने वाले नुकसान की भरपाई Insurance ( बीमा ) कंपनी द्वारा की जाती है और इससे स्वास्थ्य बीमा कराने वाला व्यक्ति एक बड़े नुकसान से बच जाता है ।

How Health Insurance Works । स्वास्थ्य बीमा कैसे काम करता है ? 

Health Insurance एग्रीमेंट के तहत  इंश्योरेंस   कंपनी द्वारा Health Insurance कराने वाले व्यक्ति से फिक्स राशि ली जाती है जिसे प्रीमियम कहा जाता है । Health Insurance कराने के बाद यदि स्वास्थ्य बीमा कराने वाले व्यक्ति को किसी भी बीमारी के कारण नुकसान पहुंचता है तो एग्रीमेंट के Terms and Conditions के हिसाब से उसकी बीमारी के खर्चे की भरपाई  Insurance कंपनी द्वारा की जाती है ।

Benefits of Health Insurance । स्वास्थ्य बीमा कराने के फायदे ? 

स्वास्थ्य बीमा कराने से आपको कई प्रकार के फायदे होते हैं जिनमें से कुछ निम्नलिखित दिए गए हैं ।

1.)Safe Your Savings- इस समय हॉस्पिटल्स और दवाइयों के खर्चे काफी बढ़ गए हैं । ऐसे समय में छोटी सी बीमारी में भी लाखों रुपए खर्च हो जाते हैं और छोटी सी बीमारी के कारण ही परिवार की सभी Savings खत्म हो जाती हैं । यदि आप हेल्थ इंश्योरेंस कराते हो तो आपको Health Insurance कराने से आपको 10/15 लाख तक का कवर मिल जाता है जिससे आप अपनी Savings बचा सकते हो ।



2.) Cashless Treatment- Health Insurance  कराने का दूसरा बड़ा फायदा यह है कि इसमें आपको अपनी जेब से कोई भी पैसा खर्च नहीं करना पड़ता । दवाइयों तथा हॉस्पिटल्स के सभी खर्चे जो Cover  में आते हैं वह Health  Insurance कंपनी द्वारा भरे जाते हैं।

3.) Comprehensive Coverage For Young- स्वास्थ्य बीमा कराने का तीसरा बड़ा फायदा यह होता है कि यदि आप कम उम्र में Health Insurance कराते हो तो आपको प्रीमियम में कम भुगतान करना पड़ता है और आपकी ज्यादातर बीमारियां Cover हो जाती हैं ।

4.) Cover External Expenses- हॉस्पिटल के अलावा आपके बाहरी खर्चे भी Cover हो जातेे हैं क्योंकि बहुत सी बीमारियां और सर्जरीस ऐसी होती हैं जिनमें हॉस्पिटल में भर्ती होने की जरूरत नहीं पड़ती । Insurance कंपनी आपको कई ऐसी पॉलिसीस  प्रदान करती जिनसे आपके बाहरी खर्चे भी बच जातेे हैं ।

5.) Tax Benefit- सेक्सन 80D  के तहत आपको 25,000 तक का लाभ मिल जाता है अगर आप पुराना सिलेप  चुनते हो तो ।

6.) Online Facilities- अब स्वास्थ्य बीमा कराने में सबसे बड़ा फायदा यह है कि अब इसे घर बैठे ऑनलाइन खरीदा जा सकता है जो पहले किसी एजेंट द्वारा खरीदी जाती थी । ऑनलाइन स्वास्थ्य बीमा कराने से अब आपको किसी एजेंट की झूठी बातों में नहीं आना पड़ेगा । अब आप घर बैठे स्वास्थ्य बीमा के फायदे और सुविधाएं आसानी से समझ सकेंगे ।


Post a comment

0 Comments