World Peace Day । World Peace Day in hindi ( विश्व शांति दिवस )

 World Peace day in hindi । 39th World Peace day । विश्व शांति दिवस । 39वां विश्व शांति दिवस ।


क्या आप जानते हो कि आज यानी सोमवार ( 21 सितंबर )  को दुनिया भर में विश्व शांति दिवस( World  Peace Day ) मनाया  रहा है । 

World Peace Day in hindi । International Peace Day in hindi । Peace Day in hindi । World peace day date.
World Peace Day 

प्रत्येक वर्ष विश्व के सभी देशों में 21 सितंबर को विशव शांति दिवस ( World  Peace Day )मनाया जाता है ताकि विश्व के अंदर शांति को कायम रखा जा सके । सन् 1981 को संयुक्त राष्ट्र द्वारा विश्व शांति दिवस के निर्माण की घोषणा की गई थी । ताकि दुनिया भर में शांति और सुकून को कायम रखा जा सके और एक दूसरे देशों के बीच लड़ाइयों  को खत्म किया जा सके । विश्व शांति दिवस का निर्माण इसलिए किया गया था ताकि दुनिया भर के सभी लोगों में इसके द्वारा शांति और अमन का प्रचार फैलाया जा सके और विश्व शांति दिवस द्वारा लोगों तक शांति के संदेश भेजें जा सकें ।

सफेद कबूतरों को उड़ा कर मनाया जाता है विश्व शांति दिवस ( World  Peace Day )

अंतरराष्ट्रीय शांति दिवस । भारतीय शांति दिवस । विश्व शांति दिवस। विश्व शांति दिवस कब मनाया जाता है। विश्व शांति दिवस क्यों मनाया जाता है। विश्व शांति दिवस का निर्माण कब हुआ।
Symbol Of Peace 

सफेद कबूतरों को शांति का प्रतीक माना जाता है और इसलिए इन्हें विश्व शांति दिवस ( World  Peace Day )पर उड़ाया जाता है ताकि लोगों तक शांति के संदेश भेजे जा सकें । प्रत्येक वर्ष 21 सितंबर को सफेद कबूतरों को उड़ा कर देश भर में शांति का संदेश भेजा जाता है ।  सफेद कबूतरों द्वारा लोगों को पर्यावरण शांति का संदेश भी दिया जाता है ताकि वह  पर्यावरण को साफ और शांत रख सके ।

 सन् 2002 से बदल गई विश्व शांति दिवस ( World  Peace Day ) की तारीख

सन् 1981 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा विश्व शांति दिवस( World  Peace Day )की घोषणा की गई थी ताकि विश्व के सभी देशों और उनके नागरिकों के बीच में शांति बनी रहे । सन् 1982 में पूरे विश्व में पहली बार विश्व शांति दिवस ( World  Peace Day ) मनाया गया यह सन् 1982 से सन् 2001 तक सितंबर के तीसरे मंगलवार को मनाया जाता था । लेकिन सन्  2002 में  इसे  तब्दील कर 21 सितंबर को रख दी गई । सन् 2002 से आज तक विश्व शांति दिवस  ( World  Peace Day )प्रत्येक वर्ष 21 सितंबर को मनाया जाता है ।

   2020 के विश्व शांति दिवस का उद्देश्य ।

सन् 2020 में हमें कई ऐसी हिंसक घटनाएं देखने को मिली जिन्होंने पूरे विश्व को हिला कर रख दिया । इस वर्ष जो हमें सबसे दुखदाई घटना देखने को मिली थी वह थी COVID-19 इसने पूरे विश्व के अंदर तबाही मचा कर रख दी और शांति जैसे शब्द को विश्व के अंदर से गुम  कर दिया ।

इस वर्ष विश्व के कई देशों की एक दूसरे से काफी हद तक लड़ाइयां भी हुई जिससे पूरे विश्व भर में अशांति को बढ़ावा मिला और मानवता का विनाश हुआ जो कि विश्व शांति दिवस के बिल्कुल विरुद्ध है ।

World Peace Day । World Peace Day in Hindi । Peace Day in hindi । When Peace Day Celebrate । 21 September Festival.

वर्ष 2020 के विश्व शांति दिवस से हमें यह संदेश मिला है कि हम सभी को मिलकर कोविड-19 जैसी घातक बीमारी का सामना करना होगा और  सरकार द्वारा दिए गए नियमों का पालन करना होगा और  देशों के बीच हो रही हिंसक लड़ाइयों को खत्म करना होगा जोकी शांति और मानवता के विनाश का कारण बनती है । 

आजकल प्रदूषण काफी अधिक मात्रा में फैल चुका है  जिससे कि हमारी पर्यावरण की शांति  का विनाश  होता जा रहा है पर्यावरण की शांति यानी देश की शांति । देश की शांति के लिए पर्यावरण का शांत एवं साफ होना भी बहुत जरूरी है ।

          क्यों गुम हो गई शांति ।

जिस तरह मानव जल को चाहता है उसी तरह मानव शांति को भी चाहता है लेकिन वर्तमान समय में शांति शब्द गुम  सा हो गया है । अब मानव को पहली जैसी शांति देखने को नहीं मिलती क्योंकि एक दूसरे देशों की लड़ाईयों, प्रदूषित पर्यावरण,बढ़ते हुए भेदभावों  और दुष्कर्मों से पूरी तरह शांति का विनाश हो गया है । इसी शांति को वापस लाने के लिए सभी देशों द्वारा प्रत्येक वर्ष 21 सितंबर को शांति दिवस मनाया जाता है ।

Also Read:    Biography of Chris Gayle 

Post a comment

0 Comments