Tips for Become Healthy । Health plans for family - Best health nutrition ।

 How to Become Healthy । स्वस्थ कैसे रहें

आपकी Health आपकी Wealth से कई अधिक गुणा कीमती होती है। आपके जीवन की खुशहाली Wealth पर नहीं बल्कि आपकी Health पर निर्भर होती है ।

health insurance plans for family,health near me,health insurance plans, health insurance-dailyhindieducation-
Health Photos 
दुनिया के अंदर हर व्यक्ति खुशहाल जिंदगी जीना चाहता है लेकिन आपको बता दें कि खुशी आपको पैसों से नहीं बल्कि खुशी आपको स्वास्थ्य से मिलती है क्योंकि बहुत से अस्वस्थ व्यक्तियों के पास पैसा होता है लेकिन फिर भी  वह अस्वास्थ होने के कारण खुश नहीं रहते ।

Health एक ऐसा टॉपिक है जिसके बारे में हर व्यक्ति ख्याल करता है और हर व्यक्ति अपने जीवन में स्वास्थ व खुशहाल रहना चाहता है आपकी खुशहाली आपकी Health  पर निर्भर करती है । Health वह नहीं जो बाहर से आपको स्वस्थ दिखाती है Health वह है जो आपको बाहर से स्वस्थ दिखाने के साथ-साथ अंदर से भी Healthy और Active भी रखती है ।


            स्वस्थ रहना क्यों जरूरी है।

मानव के लिए स्वस्थ बने रहना बहुत ही जरूरी है । स्वस्था की कीमत व्यक्ति को तब मालूम होती है जब  वह अस्वस्थ होता है । स्वास्थ्य बने रहना आपके शरीर के लिए ही आवश्यक नहीं बल्कि  दिमाग के लिए भी जरूरी है । एक लंबी उम्र, खुशहाल जिंदगी और सक्रिय( Active)  बने रहने के लिए आपको स्वस्थ्य की जरूरत पड़ती है ।

health tips for women- health exercise- near health clinic-health 360- are health insurance premiums tax deductible-for health insurance-health and wellbeing।
Best Dry Post for Health 


            स्वस्थ बने रहने के लिए क्या करें ।

स्वस्थ बने रहना आपके व्यायाम और ज्यादा खाने पर निर्भर नहीं बल्कि आपके अच्छे खाने पर निर्भर करता है । ज्यादा खाने से आदमी स्वस्थ नहीं बल्कि अस्वस्थ बन जाता है स्वास्थ्य के लिए आपको चाहिए कि अच्छे पोषक तत्वों का सेवन करें । स्वस्थ बने रहने के लिए बादाम ,केला, काजू ,दूध और  अंडा जैसी  तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन करें । इन चीजों का सेवन करने से आपके शरीर को भरपूर मात्रा में ऊर्जा ( Energy ), प्रोटींस ( Protiens ) और विटामिंस ( Vitamins ) मिलते हैं । जोकि आपके  शरीर को सक्रिय ( Active) रखने में बहुत मदद करते हैं । 


     स्वस्थ बने रहने के लिए इन चीजों का ध्यान रखें ।

हर व्यक्ति स्वस्थ बने रहना चाहता है और  स्वस्थ बने रहने के लिए उसे अपने खाने पीने  का अच्छी तरह ध्यान रखना बहुत जरूरी हो जाता है ।  स्वस्थ बने रहने के लिए आपको खाद्य प्रबंधन ( Food Management  ) करना बहुत जरूरी है। 

health 360-health workers- health day- health kit-health and nutrition-are health insurance premiums tax deductible- health near me-health tips for women-
Milk Photos 


        खाद्य प्रबंधन (  Food Management )

  1. सुबह - सुबह उठते ही खाली पेट  एक गिलास पानी का सेवन करें । यह आपके पेट को साफ करता है और स्वस्थ बने रहने में भी मदद करता है।
  2. सुबह के नाश्ते में दूध के साथ हैं कुछ ड्राई फ्रूट्स ( Dry Fruits) और केले का सेवन करें । इनका सेवन करने से आप पूरा दिन सक्रिय ( Active ) रहते हो और आपके शरीर को उचित ऊर्जा प्राप्त होती है ।
  3. नाश्ता करने के बाद थोड़ी देर बाहर  घूमने ( Jogging ) करने जरूर जाएं । नाश्ता करने के बाद तुरंत खाना ना खाएं । तुरंत खाना खाने से आपके नाश्ते को सही से पचने और पूरे शरीर में विकसित होने का समय नहीं मिलता ।
  4. प्रतिदिन 4 लीटर से अधिक पानी का सेवन करें । हो सके तो प्यास महसूस होने से पहले ही पानी पी लें ।
  5. दिन में ड्राई फ्रूट्स के साथ-साथ पोषक तत्वों से भरी चीजों का सेवन करें ।
  6. रात ( Dinner ) को ज्यादा खाना ना खाएं । रात को इतना खाना खाए कि आपके पेट में 1/4 हिस्सा खाली बच जाए। 
  7. सोने से पहले एक गिलास दूध का सेवन करें अगर हो सके तो फीके के दूध का सेवन करें क्योंकि फीके दूध से  आपको लंबे समय तक ऊर्जा मिलती रहती है रात को खाने से ज्यादा दूध का सेवन करें 
  8. खाने के साथ-साथ व्यायाम का भी ध्यान रखें प्रतिदिन 30 मिनट या इससे अधिक व्यायाम जरूर करें ।

Post a comment

0 Comments