Dry fruits names and benefits in hindi ।khumani dry fruit in hindi .

 सुबह खाली पेट करें इन Dry Fruits का सेवन । इन Dry Fruits को खाने से होते हैं  अनगिनत फायदे।

is dry fruits good for weight loss dry -is dry fruits good for diabetes-fruits packet-dry fruits high in protein-how to dry fruits in oven.
  Dry Fruits images  


 इस समय में Dry Fruits  को कौन नहीं जानता ।  Dry Fruits जितने खाने में स्वादिष्ट होते हैं उतने ही लाभकारी भी होते हैं । Dry Fruits खाने से आप  कई  प्रकार की बीमारियों से  बच जाते हो और इस समय की बीमारियों का सामना करते हुए Dry Fruits का खाना हमारे लिए  और भी  आवश्यक हो जाता है । 


        Dry Fruits किसे कहते हैं


Dry Fruits एक प्रकार की खाद्य श्रेणी है जिसमें सूखे सूखे हुए फल तथा उनकी गिरिया शामिल है । Dry Fruits में किसमिस ,बादाम ,काजू, चना  और अखरोट जैसे  सूखे मेवे शामिल है । यह सेहत के लिए काफी लाभदायक माने जाते हैं । इन्हें प्राकृतिक तरीके से  या फिर मशीनों द्वारा सुखाया जाता है । Dry Fruits खाने से आपको Vitamins, Minerals,Fats,Carbohydrates and Iron मिलते हैं । जो कि आपके स्वास्थ्य और आपके शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं ।

        Benefits of Neem in Hindi 

 

dry fruits good for weight loss।dry fruits and nuts online।dry fruits packet।  how to dry fruits in oven।
Dry Fruits For Morning 

     Dry Fruits खाने के फायदे 


वर्तमान समय में लोग अपने स्वास्थ्य का खयाल तो रखते हैं लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता कि अच्छी स्वास्थ्य के लिए उन्हें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं । अच्छी स्वास्थ्य के लिए अच्छा खाना बहुत ही जरूरी है । अच्छे खाने से आपके शरीर को हर वह चीज मिलती है जिसकी उसे आवश्यकता होती है । 


यदि आप भी स्वास्थ्य व सक्रिय रहना चाहते हैं तो आपको सुबह खाली पेट Dry Fruits का सेवन करना चाहिए क्योंकि इनसे आपको अधिक मात्रा में Calories,Vitamins,Protiens,Iron, Calcium,Magnesium,Fiber,Sodium,Potassium जैसे बहुत से तत्व मिल जाते हैं ।  जो आपके शरीर को प्रतिदिन मिलने जरूरी होते हैं । Dry Fruits का सेवन करने से आपका शरीर सक्रिय रहता है तथा आपका दिमाग तेज होता है । 


      Health Benefits of Mishri in hindi 


Dry Fruits का सेवन करने से सिर दर्द, चक्कर आना, बाल झड़ना, खून की कमी, कमजोर दिमाग  जैसी कई बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है । डॉक्टर द्वारा भी बीमार और कमजोर व्यक्तियों को Dry Fruits खाने की सलाह दी जाती है ।


सुबह खाली पेट किन-किन Dry Fruits  का सेवन करना                                चाहिए ।


Dry Fruits में  वैसे तो कई चीजें शामिल होती हैं लेकिन जो ज्यादातर डॉक्टरों द्वारा Dry Fruits  सलाह दी जाती है वह निम्नलिखित Dry Fruits  की दी जाती है क्योंकि यह Dry  Fruits अन्य Dry Fruits की तुलना में काफी बेहतर माने जाते हैं ।

  1. बादाम ( Almond )
  2. किसमिस ( Raisin- Grape )
  3. काजू ( Cashew nut )
  4. चने ( Chickpea- Legume )


   उपलिखित Dry Fruits  की पूरी जानकारी 

   1.) बादाम ( Almond ) : बादाम सभी Dry Fruits  के अंदर सबसे बेहतरीन Dry Fruit  माना जाता है । यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ अधिक लाभकारी भी है क्योंकि इसमें Vitamins,Minerals,Protiens,Sodium जैसे तत्व भरपूर मात्रा में मिल जाते हैं । 
dry fruits good for weight loss।dry fruits and nuts online।dry fruits packet।  how to dry fruits in oven।
Almonds Photos 


             बादाम खाने के फायदे


अमेरिकन वैज्ञानिकों द्वारा बताया जाता है कि बादाम में अधिक मात्रा में विटामिन E पाया जाता है जो आपकी लाल के कैशिकाओं मैं मदद करता है ।
 

बादाम को दिमाग के लिए भी काफी लाभकारी बताया जाता है । डॉक्टरों द्वारा कमजोर दिमाग वाले व्यक्तियों को बादाम खाने की सलाह दी जाती है । बादाम का सेवन करने से आपके दिमाग को अधिक ऊर्जा मिलती है तथा यह आपकी आप के दिमाग को सक्रिय रहने में मदद करता है । 

डॉक्टर द्वारा बताया जाता है कि जिन लोगों को दिल की छोटी मोटी बीमारी होती है उन्हें बादाम का सेवन करना चाहिए  क्योंकि इसमें छिपे तत्व आपके हृदय के लिए काफी लाभदायक है तथा आपके ह्रदय को रक्त संचालन करने में काफी मदद मिलती है  । बादाम का सेवन करने से दिल की घबराहट जैसी बीमारियां खत्म हो जाती है ।

बादाम का सेवन वजन बढ़ाने के लिए भी किया जाता है । जो लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं उनको अधिक से अधिक बादामों का सेवन करना चाहिए ।
बादाम का सेवन करने से आपकी त्वचा की चमक बढ़ती है और यह झड़ते हुए बालों को रोकने में मदद करते हैं ।


         बादाम का सेवन कैसे करना चाहिए ?
almonds price ।almonds online ।almonds 3 lbs  । almonds nutrition ।almonds calories ।  almonds nutrition facts। almonds price .
almonds protein


  
  बहुत से व्यक्ति बादाम खाना तो जानते हैं लेकिन उन्हें अभी तक यह नहीं पता कि इनका अच्छी तरह से सेवन कैसे किया जाता है वैसे तो आप इनका  किसी प्रकार भी सेवन कर सकते हैं लेकिन यदि इनका अच्छी तरह सेवन किया जाए तो यह आपकी स्वास्थ्य के लिए और भी लाभकारी सिद्ध हो सकते हैं । 

 1. ) जितने बादाम आप सुबह खाली पेट खा सकते हैं उतने बादाम आप शाम को किसी मिट्टी के बर्तन में पानी भरकर उनको  भिगो दें  और सुबह सुबह खाली पेट इन बादामों के छिलके उतारकर इनका सेवन करें । 

 2. ) दूसरी प्रकार से आप भीगे हुए बादामों  के छिलके उतारकर उन्हें अच्छी तरह पीस लें और उन्हें दूध में मिलाकर पीलें ।

 3.) ध्यान रखें कि बादामों का सेवन करने के  बाद तुरंत            खाना ना खाएं । तुरंत खाना खाने से बादामों की ऊर्जा को पूरे शरीर में विकसित होने का उचित समय नहीं मिलता ।


 2.) किसमिस ( Raisin- Grapes  ) : किसमिस खाने में तो स्वादिष्ट होती ही है लेकिन उससे कई अधिक गुणा लाभकारी  होती है । यह उर्जा से भरी एक भरपूर स्त्रोत है जिसमें आपको Vitamins,Minerals,Potassium,Magnesium और Copper जैसे कई तत्व मिल जाते हैं जो आपके शरीर को स्वस्थ रखते हैं और इसके साथ कई बीमारियों से भी बचाते हैं । 
             किसमिस खाने के फायदे ?
raisins and diabetes ।is raisins good for diabetes । raisin and its benefits in hindi.
raisins and diabetes


हर व्यक्ति किसमिस खाना तो जानता है लेकिन इसके फायदों से अभी भी अपरिचित है । डॉक्टर द्वारा बताया जाता है कि जो व्यक्ति लगातार किसमिसों का सेवन करता है वह कई प्रकार की बीमारियों से मुक्त रहता है । जैसे कि दुबलेपन का शिकार होना, चक्कर आना , रक्तचाप, कम दिखना आदि कई ऐसी बीमारियों से बचा रहता है । 

 1.) बहुत से व्यक्तियों को अपने दुबलेपन की शिकायत रहती है । दुबला होने से व्यक्ति की खूबसूरती पर बहुत प्रभाव पड़ता है । यदि दुबला व्यक्ति लगातार किसमिस  का सेवन करे तो वह अपने दुबलेपन से जल्द ही छुटकारा पा सकता है क्योंकि यह आपको खून बढ़ाने में मदद करती है तथा इसमें छिपे कई प्रकार के औषधीय गुण आपके दुबले शरीर के लिए लाभकारी होते हैं ।

  2.)  बहुत से लोगों को रक्तचाप की समस्या होती है तभी उनका रक्तचाप अधिक हो जाता है तो कभी बहुत ही कम हो जाता है डॉक्टरों द्वारा बताया जाता है कि किसमिसों  का सेवन करने से  आप का रक्तचाप सामान्य रहता है किसमिसों का सेवन करने से आपकी लाल कोशिकाओं का संतुलन भी बना रहता है ।

 3.)   किसमिसों का सेवन करने से आपकी त्वचा चमकदार        व लंबे समय तक बनी रहती है । अधिक उम्र में बहुत से लोगों की त्वचा सिकुड़ने लगती है जिससे उनकी खूबसूरती पर अधिक प्रभाव पड़ता है यदि व्यक्ति लगातार किसमिसों  का सेवन करता जाए तो यह लंबी उम्र में भी आपकी त्वचा को चमकदार रखेंगी और सिकुड़ने से बचाएंगी ।

 4.)  किसमिसों में Antioxidant गुण पाए जाते हैं जो            आपकी पाचन क्रिया का संतुलन बनाए रखते हैं ।

 5.)  किसमिसों में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो  आपको           Cancer Cells से लड़ने में मदद करते हैं ।

 6.) किसमिसों का सेवन करने से आपकी आंखों का संतुलन बना रहता है । बहुत से लोगों की अधिक उम्र होने के कारण उन्हीं कम दिखना, आंखों में खुजली चलना,तथा आंखों से संबंधित कई छोटी मोटी बीमारियां हो जाती हैं ।  जो लोग लगातार किसमिसों का सेवन करते हैं उन्हें यह बीमारियां देखने को नहीं मिलती । 


        किशमिश का सेवन कैसे करना चाहिए ।

raisins and diabetes ।is raisins good for diabetes । raisin and its benefits in hindi.
Raisin Benefits in hindi 


 किसमिसों का सेवन कई प्रकार से किया जाता है । इसके सेवन करने के अलग अलग तरीके हैं जो निम्नलिखित दिए गए हैं ।
 1.) किसमिसों का सेवन आप सूखा भी कर सकते हो ।
 2.) किसमिसों का सेवन यदि दूध में गेरकर और उबलाकर किया जाए तो यह सूखा सेवन करने से काफी अधिक लाभकारी होंगी ।
 3.)  किसमिसों का सेवन शाम को पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट भी किया जाता है ।
         
                 काजू ( Cashew Nut )

 3.) काजू ( Cashew nut )  : काजू जैसे Dry Fruit के बारे में कौन नहीं जानता ।  त्योहारों से लेकर रिश्तेदारों तक  काजू   सभी जगह काजू का इस्तेमाल किया जाता है  बात मीठा खाना बनाने की हो या फिर नाश्ता करने की  काजू का उपयोग तो होता ही है । 
raisins and diabetes ।is raisins good for diabetes । raisin and its benefits in hindi.
Cashew nut 


स्वादिष्ट होने के साथ-साथ काजू अधिक लाभकारी और गुणकारी भी है । इसमें  कई तत्व  जैसे कि Vitamins,Zinc,Minerals,Fibre,Protiens  भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो आपके शरीर की कई कमियों को पूरा करते हैं  तथा आपके शरीर को भरपूर मात्रा में ऊर्जा प्रदान करने के साथ-साथ आपको स्वस्थ भी रखते हैं ।

            काजू खाने के फायदे  ? 
  
 आप काजू खाना तो बहुत अच्छी तरह जानते होगे लेकिन आपने कभी काजू से होने वाले  फायदों के बारे में सोचा है ।  यदि आप काजू से होने वाले फायदों के बारे में जानना चाहते हो तो हम आपको काजू से संबंधित कुछ फायदे बताएंगे  जो आपके लिए काफी लाभकारी  होंगे ।

 1.) काजू में छिपे हुए  Antioxidants के कारण इसे  पेट   के स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी माना जाता है क्योंकि इसका लगातार सेवन करने से आपके पेट में गैस और कब्ज  जैसी बीमारियां उत्पन्न नहीं होती हैं ।

 2.)  क्या आप जानते हो कि काजू का सेवन करना आपकी आंखों के लिए भी लाभकारी होता है । क्योंकि इसमें भरपूर  मात्रा में विटामिन E  और अन्य तत्व पाए जाते हैं जो आपकी आंखों के लिए काफी लाभकारी होते हैं और आपकी आंखों की दृष्टि को काफी लंबे समय तक बनाए रखते हैं ।  कई डॉक्टर द्वारा भी बताया जाता है कि काजू का सेवन करने से आंख कई  प्रकार की बीमारियों से बच जाती हैं ।

 3.) काजू तत्वों से भरा Dry Fruit है  जिसमें Potassium  जैसे कई लाभकारी पोषक तत्व पाए जाते हैं । जो आपके बालों को झड़ने से रोकते हैं तथा मजबूत होने में मदद करते ।

 4.) काजू का  लगातार सेवन करने से आपकी त्वचा की चमक बनी रहती है इसमें विटामिंस और प्रोटींस जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा को अधिक उम्र में भी चमकदार बनाए रखते हैं ।
  
 5.)  बहुत से लोग बीमारियों  या किसी अन्य कारण की वजह से कमजोर हो जाते हैं कमजोर होने के कारण वह चक्कर, सिरदर्द जैसी बीमारियों से घिर जाते हैं  ऐसे समय में उन्हें अधिक पोषक तत्वों की जरूरत होती है । काजू का सेवन करने से आपको भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मिल जाते हैं जिनसे आपकी कमजोरी दूर हो जाती है ।

           चने ( Chickpea- Legume )
khumani dry fruit in hindi ।dry fruits names and benefits in hindi।dry fruits names and benefits in hindi।dry fruits list with price in hindi।10 dry fruits in hindi।
Pixabay- Chickpea photos 



  4.) चने ( Chickpea- Legume ): चना एक सूखा Dry Fruit  है  जो आपको भरपूर मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करता है । चने के बारे में हर वह व्यक्ति जानता हैं जो Dry Fruits खाता  हो या ना खाता हो क्योंकि यह एक ऐसा Dry Fruit जो आपको सस्ते दामों में मिल जाता है । यह  सस्ता ही नहीं बल्कि अधिक लाभकारी है क्योंकि  इसमें अधिक मात्रा में Potassium,Magnesium,Dietry Fibre,Vitamin B-6,Iron पाए जाते हैं ।

                   चने खाने के फायदे

आप भीगे चने या छोले तो खाना जानते ही होगे । क्या आप इसके लाभकारी फायदों से भी  परिचित हैं । चना एक ऐसा Dry Fruit जो आपको  कई प्रकार की घातक बीमारियों से बचाता है । चलिए हम आपको चनों के फायदों से परिचित करा देते हैं ।
1. बहुत से  लोगों की पाचन क्रिया खराब हो जाती है और पेट से संबंधित कई बीमारियां उत्पन्न हो जाती हैं । चने  में अधिक मात्रा में Dietry Fibre  पाया जाता है । जो आप को  पेट से संबंधित छोटी मोटी  बीमारियों से लड़ने में मदद करता है ।

2.) कई लोगों को दुबलेपन और कम वजन की शिकायत होती है । चना एक ऐसा Dry Fruit है जिसमें अधिक मात्रा में Magnesium,Iron और  Vitamin B पाया जाता है जो आपको वजन बढ़ाने में मदद करता है । यदि आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो हर शाम को एक मुट्ठी चना मिट्टी के बर्तन में भिगो कर रख दें और सुबह खाली पेट इनका सेवन करें ।

 3.)  चने के अंदर 25% मात्रा में विटामिन B पाया जाता है जो आपकी आंखों के लिए काफी लाभकारी माना जाता है  चने  का लगातार सेवन करने से आप आंखों से संबंधित छोटी-मोटी बीमारियों से सुरक्षित रहते हैं ।
 4.) चने के अंदर भरपूर मात्रा में Fiber  और Magnesium जैसे स्त्रोत  पाये जाते हैं  । जो आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होते हैं  यदि आप चनों का लगातार सेवन करते हैं तो  आपके हृदय की स्वास्थ्य बनी रहती है ।

Post a comment

2 Comments

Please do not enter any spam link in the comment box.