Benefits of Neem- Benefits of neem leaves and it's oil in hindi .

Daily Hindi Education: 15 Benefits of Neem । Benefits of neem in Hindi । Neem.

नीम का पेड़ एक ऐसा पेड़ है जिसे आप हर जगह बड़ी आसानी से देख सकते हो । अन्य पेड़ों की तरह नीम का पेड़ भी अपने कड़वे पन के कारण जाना जाता है । कड़वा होने के साथ-साथ नीम में बहुत से औषधीय गुण छिपे हुए हैं जिनके बारे में हम नहीं जानते । नीम के औषधीय गुणों के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में इसे गांव का दवाखाना भी कहा जाता है । क्योंकि यह पिंपल्स, खून साफ करने, सूजन कम करने, बालों के लिए और अन्य कई बीमारियों में इसे उपयोगी माना जाता है। नीम के पेड़ में एंटीबैक्टीरियल तथा एंटीफंगल गुण होते हैं । यह कई कंपाउंड्स से  मिलकर बना हुआ है । जो आपको एंटीपायरेटिक, एंटी प्रोटोजोअल और एंटी ऑक्सीडेंट गुड उपलब्ध कराता है ।
Benefits of neem powder । Benefits of neem oil । Benefits of neem leaves । Benefits of neem.
dailyhindieducation 


नीम का उपयोग करके आप कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हो । यदि आप निम्नलिखित बीमारियों से जूझ रहे हैं तो आपके लिए नीम का उपयोग करना बहुत ही आवश्यक है। 

  1. पिंपल्स
  2. खून साफ ना होना
  3. सूजन तथा घाव
  4. कान बहना
  5. बालों का झड़ना
  6. मोती जीरा( Typhoid  )
  7. पीलिया  ( Yellow Fever)
  8. पेट से संबंधित समस्याएं
  9. बिच्छू जैसे कीड़ों का  दर्द 
  10. डायबिटीज की परेशानी
  11. Oral Health से परेशान लोग
  12. खुजली से परेशान
  13. डैंड्रफ से परेशान
  14. कीटनाशकों से परेशान
  15. चेचक जैसी बीमारियों से परेशान

                     पिंपल्स

पिंपल्स की बीमारी जोकि कई लोगों में बहुत आसानी से देखने को मिल जाएगी । पिंपल्स कई कारणों से निकलती है जैसे कि वातावरण का परिवर्तित हो जाना, खून का गंदा हो जाना, शरीर में रहित गर्मी के कारण और अन्य कारणों से पिंपल हमारी त्वचा पर निकल आती हैं।
पिंपल्स जैसी बीमारी से छुटकारा पाने के लिए सुबह-सुबह खाली पेट नीम की पत्तियों को चबाना चाहिए और नीम की पत्तियों को पीसकर पिंपल्स के ऊपर लगाना चाहिए ।  इससे आपकी पिंपल्स  समाप्त हो जाएंगी तथा आपकी त्वचा साफ एवं चमकदार बन जाएगी ।

Benefits of neem powder । Benefits of neem oil । Benefits of neem leaves । Benefits of neem.
Daily Hindi Education 

                  खून साफ ना होना


खून साफ ना होने के कारण हम बहुत जल्द जल्द बीमार हो जाते हैं । खून के गंदा होने के कारण हमारा शरीर बीमारियों से नहीं लड़ पाता  । नीम में कई ऐसे औषधीय गुण होते हैं जो आपके खून को साफ करने में मदद करेंगे । खून साफ करने के लिए आपको हर सुबह खाली पेट नीम की पत्तियों का सेवन करना पड़ेगा । नीम का सेवन करने से आपका खून बहुत जल्द साफ हो जाएगा ।

                सूजन तथा घाव


किसी जहरीले कीड़े केक काटने की वजह से हमारे शरीर पर सूजन आ जाती है तथा खेलते वक्त किसी कारण लगने की वजह से हमारे शरीर में घाव हो जाते हैं । 
नीम को सूजन तथा  घावों पर पीसकर लगाने से आप की सूजन बहुत जल्द खत्म हो जाएगी तथा यह बहुत जल्द घावों को भाता है । क्योंकि इसमें छिपे हुए औषधीय गुण आपके कीटाणुओं को मार देते हैं। जिससे आपका जख्म बहुत जल्द भर जाता है।


                      कानों का बहना


 बहुत से लोगों को कान बहने की बीमारी होती है इस बीमारी की वजह से उन लोगों को बहुत कम सुनाई देता है । कान बहने के कारण कई लोग बहुत पीड़ित होते हैं । 
नीम का जूस निकालकर कान में तीन या चार दिन गेरने से आपका कान बहना बंद हो जाएगा ।

                 बालों का झड़ना रोके


नीम झड़ते हुए बालों को रोकने में भी बहुत उपयोगी है । आमतौर पर बाल झड़ने की समस्या छोटे बड़े सभी लोगों से सुनने को मिलती है । 
1 .) झड़ते हुए बालों को रोकने के लिए नीम की निंबोली से जूस निकालकर उसे सर में लगाएं। ऐसा करने से एक सप्ताह के अंदर आपके बाल झड़ने बंद हो जाएंगे ।
2.) नीम की पत्तियों और बेर की पत्तियों को लेकर कुछ देर इन्हें गर्म पानी में उबालें । पानी को ठंडा होने के बाद आप इससे अपना सर धो लें । ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपके बाल झड़ने बंद हो जाएंगे।

    मोती जीरे में उपयोगी ( Useful in Typhoid ) 


मोती जीरा एक प्रकार की बीमारी है जिसमें व्यक्ति को बुखार तथा सर दर्द से राहत नहीं मिल पाती । यह बीमारी मानव को बहुत कमजोर बना देती है । नीम मोती जीरे की बीमारी में बहुत उपयोगी होता है । मोती जीरे के अंदर व्यक्ति को नीम की पत्तियों  तथा  गेहूं के दानों से झाड़ा जाता है ।  जिससे व्यक्ति का मोती जीरा बाहर निकल आता है और कुछ दिन ऐसा करने से व्यक्ति को मोती जीरे से राहत मिल जाती है ।
 
Benefits of neem powder । Benefits of neem oil । Benefits of neem leaves । Benefits of neem.
dailyhindieducation 
   
             पीलिया  ( Yellow Fever )

इस बीमारी में व्यक्ति का पूरा अंग पीला पड़ जाता है तथा आंखों की Iris   हरि या पीले कलर की हो जाती हैं । इसके लक्षण, चक्कर आना, थकावट महसूस करना, सर दर्द होना आदि हैं । इस बीमारी में व्यक्ति का खून दिन प्रतिदिन कम होता जाता है । 
नीम का झाड़ा लगाने तथा नीम को चबाने से पीलिया की बीमारी से बहुत जल्द राहत मिल जाती है । 
नीम की पत्तियों को सुबह खाली पेट चबाने से भी पीलिए से छुटकारा मिल जाता है ।

         पेट से संबंधित समस्याओं से छुटकारा 


1. ) पेट से संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए भी नीम काफी फायदेमंद माना जाता है । पेट साफ करने में नीम फाइबर से भी अच्छा स्त्रोत माना जाता है । जो कि पेट की गैस को दूर करता है तथा खाने को जल्दी पचाता है  । 

2. ) यदि आपको पेट से संबंधित कोई भी समस्या है तो नीम की छाल से चूर्ण बनाकर तथा उसकी पत्तियों का पाउडर बनाकर सेवन कर सकते हैं । इससे आपकी पेट से संबंधित सभी समस्याएं समाप्त हो जाएंगी ।

      बिच्छू जैसे कीड़ों के जहर को समाप्त करें ।


बिच्छू जैसे कीड़ों के काटने पर जहर को रोकने के लिए नीम बहुत ही फायदेमंद होता है । किसी जहरीले कीड़े के काटने पर नीम को उस जगह पर लगा ले जहां से आपको किसी जहरीले कीड़े ने काठा  है नीम जहर को फैलने नहीं देगा ।

        डायबिटीज को खत्म करने में उपयोगी ।


नीम चबाने से डायबिटीज का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है । क्योंकि नीम के अंदर एंटी डायबिटीज गुण पाए जाते हैं । इसके लिए आपको नीम की पत्तियां नहीं बल्कि नीम की फुलकें चबानी होंगी ।

     Oral Health मैं भी काफी हद तक फायदेमंद


आजकल कोलगेट जैसी सभी कंपनियां अपने टूथपेस्ट में भी नीम का प्रयोग करने लगी है । 
नीम की पत्तियां चबाने से ही नहीं बल्कि नीम की दातुन करने से भी आपके दांत चमकदार हमें मजबूत बनते हैं । इससे आपके मसूड़ों के छिलने  का खतरा नहीं रहता ।
नीम के अंदर एंटीपायरेटिक गुण पाए जाते हैं जो कि दांतों के पायरिया को समाप्त कर देते हैं । दांतो की बेहतर स्वास्थ्य के लिए नीम की दातुन का रोजाना सुबह सेवन करें ।
Benefits of neem powder । Benefits of neem oil । Benefits of neem leaves । Benefits of neem.
dailyhindieducation 

     नीम का इस्तेमाल करने से खुजली से मिले छुटकारा ।


काफी लोगों को खुजली की बीमारी की शिकायत रहती है । 
नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर पानी को थोड़ा नमा होने दे  पानी को ठंडा होने के बाद इस से नहा ले ।
इस तरह 3 या 4 दिन करने से आपको खुजली से बिल्कुल छुटकारा मिल जाएगा ।

    नीम का प्रयोग करने से डैंड्रफ से मिले छुटकारा ।


सर में डैंड्रफ आमतौर पर जब होती है जब आप के सर में साबुन या कुछ और गंदगी रह जाती है । डैंड्रफ स्त्रियों तथा पुरुषों को दोनों को ही बुरी लगती है।  नीम की निंबोली तथा नीम की पत्तियों को पीसकर पाउडर बना लें इसके बाद इसे सर में लगा ले । इससे आपको कुछ ही दिनों में डैंड्रफ से छुटकारा मिल जाएगा ।

 कीटनाशकों को खत्म करने के लिए उपयोगी है नीम ।


नीम एक प्रकार की कीटनाशक औषधि है । अनाज को कीटनाशकों से बचाने के लिए नीम की पत्तियों तथा नीम की गोलियों का प्रयोग किया जाता है । यह अनाज में कीटनाशकों को जगह नहीं बनाने देती ।
सर में पैदा होने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए भी नीम का प्रयोग किया जाता है ।

      नीम के प्रयोग से चेचक बीमारी से छुटकारा


नीम की 7 फुलकों और काली मिर्च के 7 दाने लेकर 1 महीने तक लगातार सेवन करने से आप चेचक बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं।
नीम की पत्तियों को अच्छी तरह बारीक पीसकर उन्हें चेचक के धब्बों पर लगाने से भी चेचक की बीमारी से छुटकारा मिल जाता है ।
           

       

Post a comment

1 Comments

Please do not enter any spam link in the comment box.