बॉल पर लार या पसीना क्यों लगाते हैं। Why do cricketers sweat the ball.

How to swing cricket Ball । Why do cricketers sweat the ball । Cricket Tips.

क्रिकेट विश्व के प्रसिद्ध खेलों में से एक खेल है। जिसे विश्व के कई देशों में खेला जाता है। हर व्यक्ति क्रिकेट खेलने का शौक रखता है। आप भी क्रिकेट खेलते होंगे या फिर क्रिकेट को पसंद करते होगे। आपने कई बार Bowlers को गेंद पर लार यानी (Saliva) और पसीना लगाते हुए देखा होगा और कई बार तो आपने यह करने की कोशिश भी की होगी परंतु आज तक आपको यह नहीं पता चला होगा की आखिर बॉल पर लार या पसीना क्यों लगाते हैं।
Cricket ball, Ball Photos, Cricket,suhailkhan 18557,dailyhindieducation,Cricket photos 2020,



   Bowlers बॉल पर लार या पसीना क्यों लगाते हैं

आपने देखा होगा कि  बहुत से Bowlers बॉल को बहुत अच्छी तरह स्विंग कराते हैं। और इसे देखकर आपका मन भी बॉल को स्विंग कराने के लिए उत्सुक हो जाता है।बॉल के स्विंग होने का कारण यही होता है। कि पसीना लगाते वक्त उसका एक तरफ का वजन थोड़ा बढ़ जाता है । जिसकी वजह से बोल उस तरफ से जमीन पर टिकती है जिस तरफ से वह Shine हुई होती है और यही Shining बॉल को स्विंग कराने में मदद करती है।
Bowling,Saliva,Sweat, How to shine a ball,Cricket news,Sports news,ICC  news .

   लार से बॉल स्विंग कैसे होती है
क्रिकेट के अंदर  बॉल को स्विंग कराना बहुत ही आवश्यक होता है। क्रिकेट के अंदर उन व्यक्तियों की ज्यादा मांग होती है जो व्यक्ति बॉल को अच्छी तरह स्विंग  कराना जानते हैं। बोल को स्विंग कराने की कई तरीके होते हैं जिनमें से बॉल पर पसीना या लार  लगाना भी एक तरीका है। बॉल पर लार  या पसीना लगाकर बॉल को Shine किया जाता है। जोकि बॉल को स्विंग करने में मदद करता है ।
कई बोवलर्स बॉल को हवा में ही स्विंग करा देते हैं। बॉल का हवा में स्विंग हो जाने का यही कारण होता है कि बॉल Shining की वजह से Pitch पर उस side से तिक्टी है  जिस side से वह Shine हुई होती है । बॉल Pitch पर तिक्टे ही अपनी दिशा बदल देती है और स्विंग हो जाती है ।

Post a comment

1 Comments

Please do not enter any spam link in the comment box.