How to get rid of Pimples fast - How to get rid of Pimples easyway in Hindi.

How to get rid of Pimples fastly ?
पिंपल से छुटकारा पाएं 3 आसान तरीकों से ?

फुंसियों की बीमारी जो कि बहुत से लोगों में पाई जाती है। इस बीमारी को लेकर यह लोग बहुत परेशान रहते हैं और अपने चेहरे को छुपाए रखते हैं। आईने में चेहरे देखते वक्त इन लोगों का दुख 2 गुना बढ़ जाता है। यदि यह इस बीमारी का इलाज करा भी लेते हैं तो इनके चेहरे पर फुंसियों के दाने रह जाते है। जो इनके चेहरे की खूबसूरती को और इनकी त्वचा को खत्म कर देते हैं बहुत से लोगों के चेहरे पर दाग धब्बे और खड्डे पड जाते हैं यह लोग अपनी त्वचा को लेकर बहुत परेशान रहते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि आप सिर्फ 7 दिन में फुंसियों से कैसे राहत पा सकते हैं। और चेहरे के सभी दाग धब्बों से भी छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जिन्हें आप घर पर भी कर सकते हो। यह नुस्खे बहुत ही कम कीमत के हैं। और शायद आपके घर पर भी उपलब्ध होंगे।




1. मुल्तानी मिट्टी:-  इसके लिए आपके पास मुल्तानी मिट्टी की जरूरत पड़ेगी ।सबसे पहले आपको एक कप या  प्याली में 5 या 6 चम्मच पानी लेना होगा। इस पानी में आपको मुलतानी मिट्टी को भिगो देना है। जब यह भीग कर नरम हो जाए। तब आपको इसे अपने चेहरे पर फुंसियों पर लगा ले और एक घंटा बाद चेहरे को धो लें। यह प्रक्रिया आपको 6 से 7 दिन तक करनी है। इससे आपके चेहरे पर एक भी फुंसी नहीं रहेगी।



2. नीम:-  इसके लिए आपको नीम के पेड़ की फुलकें लानी होंगी। इन्हें आपको एक पत्थर पर बिल्कुल बारीक पीस लेना है। इस तरह की यह आपके चेहरे पर आसानी से चिपक जाए। इन्हें पीसकर आप अपने चेहरे पर एक से  2 घंटा लगा लैं। यह फुंसियों के बैक्टीरिया को खत्म कर देता है और आपकी फुंसियों को भी। इससे आपके चेहरे पर एक भी दाग धब्बा नहीं रहेगा और आपका चेहरा बिल्कुल साफ हो जाएगा।



3. नींबू और हल्दी का घोल:-  इसके लिए आपको आधे नींबू  और दो चुटकी हल्दी की जरूरत पड़ेगी। सबसे पहले आपको एक प्याली या  कप में इस नीबू को आधा निचोड  लेना है। उसके बाद आपको इसमें दो या 3 चुटकी हल्दी मिला लेनी है और इसे अच्छी तरह मिलाकर लेप की तरह तैयार कर देना है। और इसमें जरा सी दूध की मलाई को मिला लेनी है। उसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगा लेना है और 15 मिनट बाद अपने चेहरे को साबुन से धो लेना है और उसके ऊपर जरा सा शहद लगा लेना है। इससे आपके चेहरे की फुंसियां तथा दाग धब्बे 6 या 7 दिन में खत्म हो जाएंगे।

Post a comment

0 Comments